‘हर घर तिरंगा’ अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लें: जय राम ठाकुर


‘हर घर तिरंगा’ अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लें: जय राम ठाकुर

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेशवासियों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज को ऑनलाइन पिन करके या ‘हर घर तिरंगा’ की आधिकारिक वेबसाइट पर तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करके भी इस देशव्यापी अभियान में भाग लिया जा सकता है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि तिरंगा समस्त देशवासियों के लिए राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा रिश्ता हमेशा व्यक्तिगत से ज्यादा औपचारिक और संस्थागत रहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से फहराने से न केवल तिरंगे के प्रति व्यक्तिगत जुड़ाव की भावना पैदा होगी, बल्कि राष्ट्र निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाएगी। उन्होंने कहा कि ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का उद्देश्य देशवासियों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाने और आम लोगों में राष्ट्रवाद की भावना प्रोत्साहित करना है।
देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर केंद्र सरकार द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत प्रत्येक भारतीय को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
लोग आधिकारिक वेबसाइट harghartiranga.com पर लॉग इन करके ऑनलाइन माध्यम से भी इस कार्यक्रम में जुड़ सकते हैं। वे चार सरल चरणों में वेबसाइट पर झंडा लगाकर अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पिन ए फ्लैग पर क्लिक करने के उपरांत सोशल लॉग इन में विवरण भरना होगा। अपने स्थान (लोकेशन असेस) की जानकारी की अनुमति देने के पश्चात चौथे चरण में प्रतिभागी अपने स्थान पर एक झंडा लगा सकेगा। इस वेबसाइट पर ध्वज के साथ सेल्फी अपलोड करने के उपरांत उन्हें डिजिटल तिरंगा आर्ट में भी शामिल होने का अवसर मिल सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: