शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र से वेद प्रकाश ठाकुर ने टिकट के लिए आवेदन करके पेश की अपनी मजबूत दावेदारी।

शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र से वेद प्रकाश ठाकुर ने टिकट के लिए आवेदन करके पेश की अपनी मजबूत दावेदारी।


आगामी विधानसभा चुनावों में शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र में कई उम्मीदवार कांग्रेस पार्टी से टिकट के लिए आवेदन करके अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। इस समय शिमला शहरी कांग्रेस की यह सीट “हाॅट सीट”बनकर चर्चा का विषय बनी हुई है। इसी बीच हिमाचल कांग्रेस कमेटी के सचिव वेद प्रकाश ठाकुर ने भी शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की टिकट के लिए आवेदन करके जीत का दावा पेश किया है।
विधानसभा चुनावों को लेकर जहां सभी राजनीतिक दलों में सरगर्मियां तेज हो गई हैं, वहीं कांग्रेस ने भी चुनावों को लेकर उम्मीदवारों की फेयरलिस्ट तैयार करना शुरू कर दी है।
आपको बता दें कि अपने 37 वर्ष के राजनीतिक कार्यकाल में वेद प्रकाश ठाकुर ने संगठन के विभिन्न पदों पर रहकर कांग्रेस विचारधारा को अपनी सेवाएं प्रदान की है जिनका विवरण यहां संक्षिप्त रूप में दिया जा रहा है।
वेद प्रकाश ठाकुर 1983-85 तक कांग्रेस में संयुक्त सचिव,युवा कांग्रेस शिमला,1985-87 तक वार्ड अध्यक्ष, युवा कांग्रेस शिमला, 1987-94 तक संयुक्त सचिव, युवा कांग्रेस शिमला, 1995-1999 तक राज्य अधिकारी सदस्य, 1997 में प्रभारी, एम.सी शिमला चुनाव, 1996-2000 तक संयुक्त सचिव,डी.सी.सी शिमला, प्रभारी, राजनीतिक प्रशिक्षण शिविर जिला, शिमला युवा और बिलासपुर पूर्व सदस्य, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी, 1999 से 2003 तक अध्यक्ष जिला युवा कांग्रेस कमेटी शिमला, 1999-2003 विशेष आमंत्रित जिला कांग्रेस कमेटी शिमला(यूथ), 2003 से 2007 तक महासचिव, हिमाचल प्रदेश राज्य युवा कांग्रेस, 2008 से 2017 तक महासचिव, जिला युवा जिला कांग्रेस कमेटी शिमला, वर्ष 2017 से अभी वर्तमान समय तक सचिव, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य, वर्ष 2017 से सचिव, एच.पी.सी.सी एवं प्रभारी बी.सी.सी बिलासपुर सदर , मार्च 2021 में चुनावी वार रूम राजीव भवन शिमला में अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके हैं।
सामाजिक गतिविधियों की नियुक्तियों में उनकी श्रीमती विद्या स्टोक्स, अध्यक्ष एच.पी.सी.सी द्वारा समन्वयक नगर निगम चुनावों में भी अपनी अहम भूमिका निभाते सेवाएं प्रदान कर चुके हैं। 21 से 27 सितंबर 2001 में क्षेत्रीय राजनीतिक प्रशिक्षण शिविर हरिद्वार में भाग लेकर अपनी सेवाएं प्रदान की है 1999 में चंडीगढ़ ओरियंटेशन कैंप में प्रतिभाग कर अपनी सेवा प्रदान की। 2 अगस्त 2001 में राज्य प्रशिक्षण बैठक शिमला और बिलासपुर जिले के पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्ति प्राप्त की। वर्तमान समय में वेद प्रकाश ठाकुर सचिव हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं प्रशासन हिमाचल प्रदेश कांग्रेस समिति कार्यालय से जुड़े हुए हैं। जहां तक खेल जगत की बात की जाए तो क्रिकेट में 1987 से 88 में प्लेर्ड वन रणजी ट्रॉफी, अंडर-19 के तहत 2 बार, अंडर- 17 के तहत उत्तर क्षेत्र, भारत क्रिकेट के तहत खेलकर प्रदेश का प्रतिनिधित्व भी किया हुआ है। उन्होंने क्रिकेट टीम अंडर 15 अंडर 7 टीम अंडर-19 के तहत हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करके सीके नायडू ट्रॉफी खेली है।
सामाजिक गतिविधियों में 17 साल से लखदाता दंगल सभा के प्रधान, स्वर्गीय राजीव गांधी जयंती पर हर वर्ष 20 अगस्त को वृक्षारोपण तथा रक्तदान शिविर के आयोजन के माध्यम से 518 यूनिट से अधिक रक्त की व्यवस्था कर चुके हैं। वह पिछले 7 वर्षों से कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन शिमला में सक्रिय रूप से अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि अबतक। शहरी विधानसभा क्षेत्र में 100 से अधिक इच्छुक उम्मीदवारों ने टिकट के लिए आवेदन किया है जिसके कारण यह सीट “हाॅट सीट” बनकर  चर्चा का विषय बनी हुई है। पिछले 15 वर्षों से यह सीट कांग्रेस काविज़ करने में विफल रही है। नेताओं का मानना है कि जहां कांग्रेस 15 सालों से इस सीट पर विजय प्राप्त नहीं कर रही है तो सभी को एकजुट होकर बल और समर्थन देने की आवश्यकता है।
वेद प्रकाश ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस आलाकमान सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श करके ही टिकट का आवंटन करेगी। और मैं उम्मीद करता हूं कि जिस किसी भी उम्मीदवार को टिकट का आवंटन होगा तो सभी कार्यकर्ता एकजुट होकर उसे अपना समर्थन व योगदान देकर यह सीट कांग्रेस की झोली में डाल कर कांग्रेस की सरकार बनाने में अपना अहम योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: