मुख्यमंत्री जयराम ने सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की

सीपुर में आयुर्वेद औषधालय तथा कनहोला में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने की घोषणा की
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां जिला शिमला के मशोबरा के समीप सीपुर में जिला स्तरीय सीपुर मेले के समापन समारोह के अवसर पर विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सीपुर में आयुर्वेद औषधालय तथा कनहोला में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने मशोबरा-सीतापुर-देवठी सड़क की मेटलिंग व टारिंग करने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की भूमि है तथा लोग स्थानीय देवी-देवताओं पर बहुत विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि लगभग वर्षभर इन स्थानीय देवी-देवताओं के सम्मान में मेले व उत्सव मनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि मेले व उत्सव प्रदेश की विविध सांस्कृतिक समृद्धता का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि उत्सव समाज की भावनात्मक तथा सामाजिक एकता को बनाए रखने में भी सहायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि अपनी संस्कृति व परम्पराओं को आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित रखना प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल वह समाज ही उन्नति व खुशहाली प्राप्त करता हैं, जो अपनी परम्पराओं व संस्कृति का सम्मान करता हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को जीवन में सफलता प्राप्त करने के साथ-साथ अपनी परम्पराओं पर भी गर्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी अपने दौरे के दौरान देश की समृद्ध संस्कृत व परम्पराओं को बढ़ावा देना सुनिश्चित करते हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने लगभग साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान यह सुनिश्चित किया है कि राज्य सरकार की सभी नीतियां, कार्यक्रम तथा योजनाएं समाज के संवेदनशील वर्गों के कल्याण व उत्थान पर केन्द्रित हों। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शुगन योजना के तहत प्रदेश के बीपीएल परिवारों की प्रत्येक कन्या को विवाह के समय शगुन के रूप मंे 31000 रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.30 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं, जिससे हिमाचल प्रदेश धुंआ मुक्त प्रदेश बन गया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस वर्ष जुलाई से हिमाचल पथ परिवन निगम की बसों में महिलाओं के लिए किराए में 50 प्रतिशत की छूट तथा 125 यूनिट तक प्रतिमाह निःशुल्क बिजली प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क जलापूर्ति प्रदान करने का निर्णय भी लिया है। उन्हों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: