एनडीआरएफ के तहत हिमाचल को केन्द्र से 200 करोड़ रुपये की अन्तरिम सहायता राशि जारी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किया आभार व्यक्त।


एनडीआरएफ के तहत हिमाचल को केन्द्र से 200 करोड़ रुपये की अन्तरिम सहायता राशि जारी

मुख्यमंत्री ने अग्रिम राशि जारी करने पर केन्द्र सरकार का आभार जताया

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया निधि (एनडीआरएफ) के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश को 200 करोड़ रुपये की अंतरिम सहायता राशि जारी करने पर केन्द्र सरकार और विशेष तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुई भारी क्षति को देखते हुए केन्द्र सरकार से एनडीआरएफ के अन्तर्गत केन्द्रीय सहायता तथा विशेष राहत प्रदान करने का आग्रह किया गया था। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए पहले राज्य आपदा राहत निधि (एसडीआरएफ) की 191.90 करोड़ रुपये की दूसरी किश्त दिसम्बर माह के बजाए 29 अगस्त, 2022 को ही जारी कर दी, जिससे आपदा राहत कार्यों में तेजी लाई जा सकी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब 16 सितम्बर, 2022 को केन्द्र की ओर से एनडीआरएफ के तहत 200 करोड़ रुपये की अंतरित सहायता राशि प्रदेश को अग्रिम रूप में जारी की गई है। इससे प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान से प्रभावित लोगों को समुचित राहत सहायता राशि व अन्य राहत एवं पुनर्निर्माण कार्यों में मदद मिल सकेगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान मानसून में भारी वर्षा, भू-स्खलन और बादल फटने की घटनाओं में 29 जून, 2022 से 16 सितम्बर, 2022 तक जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इन प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुई भारी क्षति का जायजा लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा केन्द्र सरकार से अन्तर मन्त्रालय केन्द्रीय दल को भेजने का अनुरोध किया गया था। प्रदेश सरकार के अनुरोध पर अन्तर मन्त्रालय केन्द्रीय दल के 6 सदस्यों ने मानसून के दौरान ही प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का 28 अगस्त 2022 से 30 अगस्त, 2022 तक दौरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: