शिमला सहित प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बारिश और ओलावृष्टि तापमान में आई गिरावट मौसम हुआ सुहावना

शिमला सहित प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बारिश और ओलावृष्टि तापमान में आई गिरावट मौसम हुआ सुहावना

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई राजधानी शिमला में दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हुई ओर तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है ओर मौसम काफी सुहावना हो गया है। लोगों को गर्मी से भी काफी राहत मिल रही है मौसम विभाग की ओर से 2 दिन बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया था विभाग की ओर से आज शाम 5 बजे तक  शिमला  सिरमौर चंबा में भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है वहीं मंगलवार को भी प्रदेश के ऊपरी और मध्यवर्ती क्षेत्रों में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। 

मौसम वैज्ञानिक  संदीप शर्मा ने कहा कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय वह है जिसके चलते पिछले 24 घंटों  के दौरान प्रदेश के जिला शिमला मंडी कुल्लू हल्की बारिश दर्ज की गई है । जबकि आज शिमला सहित कई देशों में ओलावृष्टि भी हुई है ।प्रदेश के कई जिलों में  16 और 17 के लिए भारी बारिश अधड  को लेकर अलर्ट भी जारी किया है साथ ही चंबा मंडी सिरमौर शिमला में ओलावृष्टि होने की भी संभावना है ।  18 मई से मौसम में कमी आएगी जिसके चलते मध्य उच्च पर्वतीय क्षेत्रों के कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है।उन्होंने कहा कि मार्च माह में बारिश सामान्य से -95 रिकॉर्ड की गई थी अप्रैल में भी बारिश सामान्य से कम रही है । उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की उम्मीद है। 

बता दे प्रदेश में बारिश न होने से तापमान में काफी ज्यादा वृद्धि हो रही है । ऊना में जहां तापमान 44 डिग्री पहुंच गया था वही शिमला हमें भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री पार कर गया था शिमला में भी गर्मी से हाल बेहाल हो रहे थे वहीं आ बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया है और लोगों को गर्मी से काफी राहत मिल रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: