जून में फ्रैंचाइजी मॉडल पर आयोजित होगा शिमला क्रिकेट कार्निवल का तीसरा चरण

नशा छोड़ो खेल खेलो शिमला खेल कुम्भ।

जून में फ्रैंचाइजी मॉडल पर आयोजित होगा शिमला क्रिकेट कार्निवल का तीसरा चरण

गली क्रिकेट खेलने वाले युवाओं की लगेगी बोली

क्रिकेट जगत में नई प्रतिभाओं को मिलेगा मंच

शिमला। शिमला शहर में शिमला क्रिकेट कार्निवल के पहले और दूसरे चरण के सफलतापूर्वक आयोजन के बाद अब हिमालयन स्पोर्ट्स एंड कल्चरल यूथ क्लब द्वारा शिमला क्रिकेट कार्निवल का तीसरा चरण आयोजित किया जाने वाला है, जिसका ग्रैंड फिनाले 23 जून को यानी कि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह जी के जन्म दिवस पर आयोजित किया जाएगा। शिमला क्रिकेट कार्निवल शिमला के युवाओं को नशे से दूर रख कर खेल खेलने की ओर प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। शिमला क्रिकेट कार्निवल के तीसरे चरण में नगर निगम शिमला के क्षेत्र के साथ-साथ जिला शिमला के प्रतिभावान गली क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की बोलियां लगाई जाएगी और कुल आठ फ्रेंचाइजी की टीमों में इन खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। प्रत्येक फ्रेंचाइजी टीम में कुल 15 खिलाड़ियों की नीलामी होगी जिसमें नगर निगम शिमला क्षेत्र के 11 और शिमला शहर के बाहर शिमला जिले के चार खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा सभी टीमों में एक अंडर-19 खिलाड़ी और एक वरिष्ठ खिलाड़ी जिसकी उम्र 40 वर्ष से ज्यादा होगी, इनको रखना अनिवार्य होगा।

शिमला क्रिकेट कार्निवल गलियों में खेलने वाले उन खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है जिन्हें बाहर खेलने का मौका ना मिला हो। आपको बता दें कि शिमला क्रिकेट कार्निवल के पहले और दूसरे चरण को कपड़े की लाल गेंद से खिलाया गया था। क्योंकि गली के खिलाड़ी हिमाचल में अक्सर कपड़े की गेंद से खेलते हैं। अब तीसरे चरण में फ्रेंचाइजी मॉडल में उन खिलाड़ियों को मंच मिलेगा जिन्होंने पहले और दूसरे चरण में अच्छी परफॉर्मेंस दी है। इसके अलावा उनका साथ देने के लिए शिमला जिला के 4 प्रतिभावान खिलाड़ी भी उनकी टीमों में खेलेंगे जिनके साथ खेल कर नए खिलाड़ियों को अच्छा अनुभव और सीखने का मौका मिलेगा।
शिमला क्रिकेट कार्निवल का उद्देश्य है कि शिमला के युवाओं को नशे जैसी कुसंगतियों से दूर रख कर खेल खेलने की ओर प्रोत्साहित किया जाए और उनकी प्रतिभा को एक मंच प्रदान किया जाए।

शिमला क्रिकेट कार्निवल के पहले चरण में नगर निगम शिमला के सभी वार्ड्स को 4 ज़ोन में विभाजित करके टूर्नामेंट करवाए गए थे जिसमें सभी जोन के विजेताओं को ₹33000 और उप विजेताओं को ₹17000 का इनाम ट्रॉफी के साथ दिया गया था। इसके बाद दूसरे चरण में पहले चरण की सभी सेमीफाइनलिस्ट सिटी में खेलीं, जिसमें विजेता को ₹200000 और उपविजेता को ₹100000 का इनाम ट्रॉफी के साथ किया गया था। शिमला क्रिकेट कार्निवल के पहले और दूसरे चरण का आयोजन 20 से 31 मार्च 2022 को करवाया गया था।

शिमला क्रिकेट कार्निवल के आयोजक हिमालयन स्पोर्ट्स एंड कल्चरल यूथ क्लब के अध्यक्ष वीरेंद्र बांश्टू ने बताया कि शिमला क्रिकेट कार्निवल के ब्रांड एंबेसडर संग्राम सिंह है जोकि बीसीसीआई के कोच पैनल के सदस्य भी हैं। उन्होंने कहा कि शिमला क्रिकेट कार्निवल पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह जी को श्रद्धांजलि देने के लिए और शिमला शहर के युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है ताकि नशे से दूर रख कर युवाओं को खेल खेलने की ओर प्रोत्साहित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद ही नहीं बल्कि पूरा भरोसा है कि शिमला क्रिकेट कार्निवल से शिमला के युवाओं को एक बेहतरीन मंच प्रदान होगा जहां से वह खेल कूद और क्रिकेट की दिशा में अपने बेहतरीन करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: