हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए



हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (एचपीयू) और कॉमनवेल्थ ऑफ पेनसिल्वेनिया, स्टेट सिस्टम ऑफ हायर एजुकेशन (यूएसए) विश्वविद्यालय ने आज यहां उच्च शिक्षा अकादमिक साझेदारी के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

वर्चुअल मोड एग्रीमेंट साइनिंग समारोह में डॉ. पीटर गारलैंड, कार्यकारी कुलपति एमेरिट्स, पेंसिल्वेनिया स्टेट सिस्टम ऑफ हायर एजुकेशन, जेम्स स्ट्रुज़ी, स्टेट सीनेटर, पेनसिल्वेनिया, डॉ. डोना विल्सन, वाइस चांसलर फॉर एकेडमिक एंड स्टूडेंट अफेयर्स, चीफ एकेडमिक ऑफिसर, पेनसिल्वेनिया स्टेट सिस्टम ऑफ हायर एजुकेशन, डॉ. माइकल ड्रिस्कॉल, प्रेसिडेंट, इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया (आईयूपी), डॉ. लारा लुएटकेहंस, प्रोवोस्ट और वीपी ऑफ एकेडमिक अफेयर्स, आईयूपी, प्रतिनिधि कनिका चौधरी उपस्थित थीं।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने इस हस्ताक्षर समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) जनादेश के माध्यम से शिक्षा परिवर्तन के दौर से गुजर रही है और ऐसे में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय और आईयूपी के बीच संबंध महत्वपूर्ण हो जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश विश्वविद्यालय ने हाल ही में हैरिसबर्ग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, यूएसए के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और फोरेंसिक विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के संबंध में अच्छी प्रगति हुई है।



उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय और आईयूपी के बीच समझौता ज्ञापन सभी हितधारकों के परिवर्तन और समावेशी विकास की आवश्यकता को स्थानीय और वैश्विक स्तर पर विविध समुदाय तक पहुंचाने में मदद करेगा।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.पी. बंसल ने कहा कि एचपीयू और आईयूपी के बीच संबंध विशुद्ध रूप से अकादमिक साझेदारी, उच्च शिक्षा के लिए समन्वय और सहयोग के लिए महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि इस समझौते का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश, भारत और कॉमनवेल्थ ऑफ पेनसिल्वेनिया, यूएसए के उच्च शिक्षा संस्थानों के मध्य सहयोग को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में स्नातकोत्तर, उच्चतर माध्यमिक, डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम (मास्टर डॉक्टरेट) शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: