शिमला के गेटी थियटर में हथकरघा और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन, शहरी मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया शुभारंभ


शिमला के गेटी थियटर में हथकरघा और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन, शहरी मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया शुभारंभ

शिमला के गेटी थियटर में राष्टीय हथकरधा दिवस पर हिमाचल हथकरघा और हस्तशिल्प विकास सहकारी संघ लिमिटेड द्वारा 7 से 16 अगस्त तक गेयटी थिएटर में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसका रविवार को शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रदर्शनी एवं बिक्री केंद्र का शुभारंभ किया।


शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि इस दिवस का उद्देश्य हथकरघा उद्योग के महत्व और देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता प्रदान करना है।
उन्होंने कहा कि राज्य हथकरघा और हस्तशिल्प निगम द्वारा हर वर्ष इस प्रकार के आयोजन करते आ रही है जिससे सारे प्रदेश के बुनकरों को इस प्रदर्शनी एवं बिक्री केंद्र के माध्यम से उचित स्थान प्राप्त होता है। यह एक ग्रामीण क्षेत्रों में किए जाने वाले पारंपरिक कार्यों का लोगों के बीच पहुंचाने का उचित माध्यम है। इस प्रकार की प्रदर्शनियों से बुनकरों की एक पहचान स्थापित होती हैं जिससे उनको और अधिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।


उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ऐसे लोगों को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है राज्य सरकार द्वारा कारीगरों द्वारा तैयार की गई चीजों को बेचने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ समझौता ज्ञापन हस्तांक्षरित किया गया है ताकि उनके उत्पादों की बिक्री पूरे देश भर में हो सके।
उन्होंने कहा कि हमे इस क्षेत्र में और अधिक बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि बुनकरों और कारीगरों की आय अर्जन में वृद्धि हो सके। शहरी विकास मंत्री ने इस आयोजन के लिए निगम की सराहना की तथा सभी को बधाई भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: