राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष हर्ष चौहान से की मुलाकात ट्रांस-गिरी क्षेत्र के मूल निवासियों को जल्द ही हाटी का दर्जा प्रदान किया जाएगा इस मौके पर एक रैली में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह सुरेश कश्यप।

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष हर्ष चौहान से की ट्रांस-गिरी क्षेत्र के मूल निवासियों को जल्द ही हाटी का दर्जा प्रदान किया जाएगा इस मौके पर एक रैली में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह सुरेश कश्यप।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष हर्ष चौहान और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य अनंत नायक से उनके दिल्ली कार्यालय में मुलाकात की।


सुरेश कश्यप ने कहा कि इस बैठक में हमने ट्रांस-गिरी क्षेत्र को लेकर हाटी मुद्दे पर व्यापक चर्चा की है, जल्द ही ट्रांस-गिरी क्षेत्र को जनजातीय का दर्जा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह भाजपा है जिसने केंद्र में इस क्षेत्र के मूल निवासियों की मांग को आवाज दी है। इस बैठक से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल और मैंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से हाटी को जनजातीय का दर्जा देने के लिए मुलाकात की थी और गृह मंत्री इसके लिए काफी सकारात्मक थे।
उन्होंने आगे कहा कि इस समुदाय को उत्तराखंड में आदिवासी का दर्जा प्राप्त है, जिसकी सीमा सिरमौर जिले से लगती है।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें यह दर्जा बहुत पहले 1968 में दिया गया था और वे सिरमौर जिले में रहने वाले लोगों के साथ समान संस्कृति और सामाजिक-आर्थिक स्थिति साझा करते हैं।
इस फैसले से ट्रांस गिरी क्षेत्र की 154 पंचायतों की करीब तीन लाख आबादी को फायदा होगा. यह समुदाय सिरमौर जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में रहता है जिसमें शिलाई, पांवटा, रेणुका और पच्छाद शामिल हैं।


कश्यप ने कांग्रेस सरकारों के दौरान भाजपा द्वारा हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा दिलाने के लिए लंबे संघर्ष के बारे में विस्तार से बताया और कई बार इस मांग को कांग्रेस ने ठुकरा दिया था । उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों ने हमेशा हाटी समुदाय के लिए अनुकूल रुख अपनाया और वर्तमान केंद्र सरकार ने हाटी समुदाय की लंबे समय से लंबित मांग और संघर्ष की वास्तविकता को समझ लिया है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा समुदाय को यह दर्जा दिए जाने पर गृह मंत्री अमित शाह हिमाचल आएंगे, इस मौके पर होने वाली रैली ऐतिहासिक होगी।
सिरमौर के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार पर पूरा भरोसा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: