मुख्यमंत्री ने श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में 43.05 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनााओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में 43.05 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनााओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में 43.05 करोड रुपए लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री ने 19.24 करोड़ रुपए लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण किये। उन्होंने 3.85 करोड़ रुपए की लागत से नवगांव-बेरी सड़क पर अली खड्ड के ऊपर डबल लेन पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने 7.60 करोड़ रुपए की लागत से ब्रह्मपुखर-सैली सड़क के उन्नयन, 5.19 करोड़ रुपए की लागत से दियोठी से लघाठ सड़क के उन्नयन, 59 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय उच्च पाठशाला मलोखर के भवन, 80 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय उच्च पाठशाला मलोखर के अतिरिक्त भवन, 59 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय उच्च पाठशाला टेपरा खास, 40 लाख रुपए की लागत से निर्मित उच्च पाठशाला सयोल तथा 22 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छकोह का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने 23.81 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास किए। उन्होंने 17.90 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना लयूंगडी चरण 2 और जलापूर्ति योजना खुई मेथी के संवर्द्धन कार्य, 1.11 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले बाग फगलवाटा के लिए उठाऊ सिंचाई योजना के सुधार कार्य, 1.03 करोड रुपए की लागत के लोअर कोठीपुरा के लिए उठाऊ सिंचाई योजना के सुधार कार्य, तहसील सदर में 42 लाख रुपए की लागत की बहाव सिंचाई योजना लुहारडा समारडी, तहसील सदर में 3.02 करोड़ रुपए लागत कीे उठाऊ सिंचाई योजना जुखाला के सुधार कार्य और 33 लाख रुपए लागत से निर्मित होने वाले पंचायत घर मलोखर का शिलान्यास किया।
इससे पूर्व, नवगांव-बैरी आगमन पर लोगों ने मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया।
इस अवसर पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग, विधायक जे.आर. कटवाल व सुभाष ठाकुर, उपाध्यक्ष राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण रणधीर शर्मा, भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष रतनपाल, भाजपा के जिलाध्यक्ष स्वतंत्र संख्यान, मण्डल अध्यक्ष विक्रम ठाकुर, बाल कृष्ण ठाकुर, उपाध्यक्ष जिला परिषद प्रेम सिंह ठाकुर, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, उपायुक्त बिलासपुर पंकज रॉय, पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
इसके उपरांत, मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत सोलधा के लाडाघाट में आयोजित धन्यवाद रैली को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने श्री नैनादेवी जी विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग का नया मण्डल खोलने व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मलोखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। राजकीय उच्च पाठशााला मलोखर, साई ब्राहमणा व निहारखन वासला को स्तरोन्नत करके वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला डोबा, दिगथली व जामला को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला सोहरा ब्यूंस, खारसी व पीपलघाट को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय सोलधा को 15 बिस्तर क्षमता तक स्तरोन्नत करने व इसका नया भवन बनाने की भी घोषणा की।
उन्होंने जामली में नया आयुर्वेदिक औषधालय खोलने, शिकरोहा में नया पटवार वृत खोलने, मलोखर से हरिद्वार वाया दयोथ तथा बरमाणा से शिमला वाया खारसी नया बस रूट आरम्भ करने, नवगांव-बेरी सड़क को डबल लेन करने की भी घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलधा में विज्ञान खण्ड बनाने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छकोह में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रानीकोटला, सोहरी व सिकरोहा में वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रानीकोटला, स्वारघाट व टोबा में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की।
जय राम ठाकुर ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बेड़ाघाट सोहरा ब्यूंस लियुंगड़ी ब्राहमणा सड़क, लाड़ाघाट से घमराड़ा, थाच लम्नी सोलधा, पटवारखाना से बलवाड़, बठोह ज्योरा सड़क, तुन्नीघाट से शिकरोहा वाया बाग चम्यारा तथा बुंगाड़ गैरा डाबर से रानीकोटला सड़क बनाने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र में कृषि प्रसार केन्द्र खोलने व क्षेत्र के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये की पेयजल योजना की भी घोषणा की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का कार्यकाल उपलब्धियों से परिपूर्ण रहा है। हर वर्ग और हर क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं। सरकार ने भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र को अपने नीतिगत दस्तावेज के रूप में अपना कर सभी वायदों को पूरा किया है साथ ही मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए नई योजनाएं और कार्यक्रम आरंभ कर जन कल्याण की दिशा में कार्य किया है।


प्रदेश सरकार द्वारा दूरदराज क्षेत्रों में वर्तमान आवश्यकता के आधार पर आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है। भाजपा सरकार ने हिमाचल की संस्कृति के अनुरूप प्रदेश को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान कोविड-19 के संकट के बावजूद सरकार ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में देश कोविड के संकट काल से बाहर निकल कर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा भी दिया।
इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।
राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने क्षेत्र में आईटीआई खोलने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में अनेक संस्थान व कार्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र में राज्य की डबल ईंजन सरकार से वर्तमान में विकास को नये आयाम मिले हैं। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न मांगों की विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग, विधायक जे.आर. कटवाल व सुभाष ठाकुर, भाजपा के वरिष्ठ नेता और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: