मिशन अग्निपथ के माध्यम से भारतीय युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा करने सुनहरा अवसर मिलेगा : जमवाल

मिशन अग्निपथ के माध्यम से भारतीय युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा करने सुनहरा अवसर मिलेगा : जमवाल

शिमला , भाजपा महामंत्री त्रिलोक जमवाल ने बताया की आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने आज एक महत्वपूर्ण एवं एतिहासिक योजना मिशन अग्निपथ की घोषणा की है जिसके माध्यम से भारतीय युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा करने सुनहरा अवसर मिलेगा । इस के तहत चुने गए युवा अग्निवीर कहलाए जाएंगे । अग्निपथ योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है । अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों को अधिक युवा , आधुनिक एवं फिट बनाने के लिए कारगर साबित होगा और साथ ही राष्ट्र सेवा और राष्ट्रीय एकता की भावना को और प्रज्वलित करेगा । यह दर्शाता है कि हमारी सरकार हमारे युवाओं के लिए रोजगार सृजन पर जोर दे रही है ।
जमवाल के कहा की इस योजना की कुछ प्रमुख विशेषताऐं है जैसे सशस्त्र बलों में नामांकन के माध्यम से अगिन्वीर के रूप में राष्ट्र की सेवा करने का अवसर ।
अग्निपथ योजना के माध्यम से तीनों सेवाओं में नामांकन करने का अवसर, अखिल भारतीय योग्यता आधारित भर्ती । . आकर्षक मासिक परिलब्धियां और ” सेवा निधि ” पैकेज का मिलना। नियमित संवर्ग में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर ।
योग्यता और संगठनात्मक आवश्यकता के आधार पर , चार साल के बाद , 25 % तक अग्निवीरों को केंद्रीय , पारदर्शी प्रणाली के माध्यम से नियमित संवर्ग के रूप में चुना जा सकता है ।
जमवाल ने कहा की इस योजना का लाभ सशस्त्र बलों के लिए बेहतर युद्ध तैयारी , सर्वश्रेष्ठ का चयन युवा प्रोफाइल स्किल इंडिया के लाभों का दोहन करने का प्रयास।
इससे युवाओं के लिए अधिक अवसर ,अच्छा आर्थिक पैकेज , सैन्य प्रशिक्षण से आत्मविश्वासी और बेहतर नागरिक बनाने की प्रक्रिया ।
राष्ट्र के लिए इस योजना में सभी क्षेत्रों की महिलाओं सहित युवाओं को समान अवसर के साथ विविधता में एकता पर आधारित राष्ट्रीय एकता । नागरिक समाज में सैन्य लोकाचार के साथ सशक्त , अनुशासित और कुशल युवाओं के माध्यम से राष्ट्र निर्माण ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: