महाक्विज का तीसरा राउंड शुरू, 1 से 51 हज़ार रुपये जीतने का मौका। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हमीरपुर से किया शुभारंभ, बागवानी मंत्री वर्चुअली रहे मौजूद।

महाक्विज का तीसरा राउंड शुरू, 1 से 51 हज़ार रुपये जीतने का मौका। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हमीरपुर से किया शुभारंभ, बागवानी मंत्री वर्चुअली रहे मौजूद।


हमीरपुर : हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से पहली बार आयोजित किए जा रहे ‘‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महा-क्विज’’ का तीसरा राउंड 4 जून से शुरू हो गया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज और कृषि मंत्री श्री वीरेंद्र कंवर ने हमीरपुर के कृषि विज्ञान केंद्र रैल बड़ा से महा-क्विज़ के तीसरे राउंड का शुभारंभ किया। इस दौरान बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर भी कार्यक्रम में वर्चुअली मौजूद रहे। महाक्विज तीसरा राउंड 18 जून तक चलेगा। इस राउंड की थीम “किसानों-बागवानों का उत्थान” रखी गई है।

इस मौके पर कृषि मंत्री श्री वीरेन्द्र कंवर ने कृषि क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जब हमने प्राकृतिक खेती की शुरुआत की थी तब पहले ही साल हमने 50 हज़ार किसानों को इससे जोड़ा था। आज लाखों किसान इससे जुड़े हैं। प्राकृतिक खेती से किसानों की आय भी बढ़ रही है और कीटनाशकों पर होने वाले खर्च से उन्हें छुटकारा मिल रहा है।



बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि बागवानी के क्षेत्र में प्रदेश सरकार ने एक नई शुरुआत की है। शिवा प्रोजेक्ट के तहत सात जिलों का चयन किया गया है जिनमें बागवानी के क्षेत्र में काम किया जा रहा है। उन्होंने बागवानी विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला।

*51 हजार रुपये तक का इनाम*
बता दें कि आठ राउंड वाले इस महाक्विज का पहला राउंड संपन्न हो चुका है। दूसरा राउंड भी अभी जारी है जो 7 जून तक चलेगा। ऐसे में आपके पास अभी भी मौका है महा-क्विज हिस्सा बनने और एक हज़ार से लेकर 51 हज़ार तक के नकद इनाम जीतने का।

ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे इस महाक्विज़ का शुभारंभ 11 मई को मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने किया था। यदि आप भी इस महाक्विज में भाग लेना चाहते हैं तो आपको हिमाचल प्रदेश सरकार के पोर्टल MyGov Himachal पर रजिस्ट्रेशन करवानी होगी।



महा-क्विज’’ के कुल आठ राउंड होंगे। हर राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हजार प्रतिभागियों को मिलेंगे 1-1 हजार रुपये के नकद इनाम। सभी राउंड खत्म होने के बाद प्रथम स्थान हासिल करने वाले विजेता को 51 हजार रुपये, दूसरा स्थान हासिल करने वाले को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहे प्रतिभागी को 11,000 रुपये बतौर इनाम राशि मिलेगी।

क्विज के हर राउंड में संबंधित विषय पर चल रही केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी या अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना है। इसके बाद क्विज का पेज बंद हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: