खाद पर सब्सिडी में बढ़ौतरी से किसानों पर नहीं पड़ेगा आर्थिक बोझ। कृषि मंत्री ने खाद पर सब्सिडी बढ़ाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किया धन्यवाद ……वीरेंद्र कंवर

खाद पर सब्सिडी में बढ़ौतरी से किसानों पर नहीं पड़ेगा आर्थिक बोझ। कृषि मंत्री ने खाद पर सब्सिडी बढ़ाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किया धन्यवाद…… वीरेंद्र कंवर



ऊना, कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने खाद पर सब्सिडी बढ़ाने के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है। आज ऊना में एक प्रैस वार्ता में कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने खरीफ की फसल के लिए फॉस्फेटिक और पोटासिक उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित खाद पर 60,939 करोड़ रुपए की सब्सिडी प्रदान करने को मंजूरी दी है, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा और उन पर बढ़ते दामों का बोझ नहीं पड़ेगा। पिछले वर्ष यह सब्सिडी 57,150 करोड़ रुपए थी।


वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में केंद्र सरकार 1,62,184 करोड़ रुपए सब्सिडी दे रही है, जोकि पिछले वर्ष 71,280 करोड़ रुपए थी। डीएपी खाद की एक बैग पर सब्सिडी बढ़ाकर 2501 रुपए कर दी गई है, जोकि पिछले वर्ष 1650 रुपए थी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सब्सिडी में लगातार बढ़ौतरी कर रही है, ताकि किसानों पर अनावश्यक बोझ न पड़े। किसानों की आय में बढ़ौतरी के लिए यह सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि सब्सिडी बढ़ाए जाने के निर्णय से प्रदेश को लाखों किसानों को लाभ मिलेगा तथा जिला ऊना कृषि प्रधान क्षेत्र है, ऐसे में यहां के हजारों किसान भी सरकार के इस निर्णय से लाभान्वित होंगे।
प्रैस कॉन्फ्रैंस में कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार तथा प्रदेश की जय राम सरकार ने मिलकर किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेकों कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना आरंभ की, जिसके माध्यम से किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: